भ्रष्टाचार का क्रैश कोर्स

आज मैं आपको भ्रष्टाचार में एक्सपर्ट बनने के पाँच इफेक्टिव टिप्स बताऊँगी। केस स्टडी के लिए दिल्ली के एमसीडी को लेते हैं। आशा है इससे एमसीडी के नए अधिकारी अधिक लाभान्वित होंगे। 

1. जब कहीं unauthorised construction की कंपलेंट मिले तो तब तक कोई कार्यवाई नहीं कीजिए जब तक linter न डल जाए। linter तक वह इतना खर्च कर चुका होगा कि अब वह construction रोकने के बजाय कुछ देकर भी इसे पूरा करना चाहेगा।

2. Linter के बाद वहाँ पहुंचिए। उसे कानून और रूल regulation का पूरा lesson पढ़ा दीजिए। बार-बार construction तोड़ने के लिए कहिए।

3. फिर कहीं पार्क या किसी पब्लिक प्लेस पर उससे मिलिए और रूल्स-regulations भूल जाइए। कोई पड़ोसी अगर साथ में बनने वाले किसी और बिल्डिंग के बारे में बताए तो उसे लिखित कम्प्लेंट देने के लिए कहिए।  

4. फिर भी कोई अगर बार बार आरटीआई और कम्प्लेंट डाल रहा हो तो कम्प्लेंट को कार्यवाई के लिए एसडीएम, पुलिस आदि को फॉरवर्ड करते रहिए लेकिन भूल कर भी अपने अन्दर आने वाले डिपार्टमेन्ट, जैसे इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, को एक्शन लेने के लिए नहीं कहिए क्योंकि ये काम सच में उनका ही है। ऐसा तब तक करते रहिए जब तक बिल्डिंग बन न जाए।

5. बिल्डिंग बनने के बाद भी कोई अगर पीछे पड़ा हो तो बिल्डिंग को unouthorised या तोड़े जाने वाली प्रॉपर्टि के लिस्ट में डाल दीजिए। इससे आपकी बार्गेनिंग capacity बढ़ेगी।  

एक प्रो टिप यह है कि किसी अपने बंदे से ही कम्प्लेंट करा दीजिए। जिस बिल्डिंग के against जितने अधिक complaint, ऑफिसर की उतनी अधिक बार्गेनिंग capacity।

Read Also  आत्म निर्भर

कभी सरकार की नींद खुले और बुलडोजर चलवाए या encroachment के कारण, कचड़ा गाड़ी, ambulance, fire ब्रिगेड की गाड़ी भी अन्दर न आ पाए, तो वे लोग भुगतें। आपका क्या बिगड़ेगा।         

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top